Best Buy Gizmos

Best Microwave Oven 2019 के सबसे बेहतरीन माइक्रोवेव ओवन जिनका मूल्य है 15000 से कम।

Best Microwave Oven 2019
माइक्रोवेव अवन
2019 के सबसे बेहतरीन माइक्रोवेव अवन

इस सूची में जारी किये गए सभी माइक्रोवेव ओवन का उपयोग खाना बनाने के लिए, खाना गरम करने के लिए, बेकिंग के लिए तथा डिफ्रौस्ट के लिए किया जा सकता है। माइक्रोवेव ओवन के जिन नमूनों का चयन हमने किया है उन सभी में अच्छे हाइजीनिक फीचर्स हैं साथ ही उसकी प्रीसेट ऑटो -कुक टेक्नोलौजी आपको खाना बनाते समय काफ़ी सहायता करेगी। हमारी सूची में जारी किए गये सभी ओवन की क्षमता 28 ली. से 32 ली. के बीच की है जो कि घरेलू उपयोग के लिए बिल्कुल सहीे है। यह सभी ओवन एल.जी ,सैमसंग, आई.एफ.बी, गोदरेज़, हायर जैसे बड़े ब्रैंड के हैं।

आज के इस टेक्नोलौजी के बज़ार में ,जहाँ विभिन्न प्रकार के ब्रैंड और विभिन्न प्रकार के माॅडल हैं, सही चयन करना काफी कठिन कार्य साबित होता है। अतः मैं आपको यह सलाह देती हूँ की आप यह आर्टिकल अवश्य पढें, यह आपको सही माइक्रोवेव ओवन का चयन करने में सहायता करेगा।

माइक्रोवेव ओवन से संबन्धित कुछ ज़रूरी सवाल।

माइक्रोवेव ओवन खरीदने की आवश्यकता ?

हम 21वी सदी में जी रहे हैं, जहाँ दुनिया का हर कार्य काफी तेज़ गति से आगे बढ़ रहा है। जमाने के साथ चलने के लिए हमें भी तेज़ होना पड़ेगा। अगर हम रसोई घर की बात करें तो जिस तरह हम मिक्सर ग्राइण्डर, जूसर, इनडक्शन, डिशवाॅशर आदि जैसे उपकरणों का उपयोग करते हैं जिससे हमारा कार्य सरल हो जाता है उसी प्रकार माइक्रोवेव ओवन भी भोजन पकाने में और भोजन से संबन्धित अन्य कार्याें में सहायता कर सकता है। यदी हम पुराने ज़माने के ओवन की तुलना आज के ज़माने के ओवन से करें ,तो आज के ज़माने के माइक्रोवेव ओवन ज्यादा अच्छे, तेज़ एवम् सस्ते हैं।

माइक्रोवेव ओवन काम कैसे करते हैं ?

हाई पाॅवर की माइक्रो वेव्स को एक निश्चित आवृति पर सेट कर दिया जाता है जिससे खाने में उपस्थित पानी के अणु कंपन करने लगते हैं और परिणाम स्वरूप खाना अच्छे से और जल्दी पकता है।

माइक्रोवेव ओवन आपके खर्च को कैसे प्रभावित करता है ?

अगर हम माइक्रोवेव की तुलना खाना बनाने वाली गैस से करें तो ओवन में 30 से 80 प्रतिशत कम ऊजा खर्च होती है।

क्या माइक्रोवेव ओवन भोजन के लिए हानिकारक है ?

तो इसका उत्तर है नहीं, माइक्रो वेव्स बर्तन को पार नहीं कर पाती ,माइक्रो वेव्स पानी को गरम कर के भोजन को पकाती हैं।इसलिए यह कहना गलत नही होेगा कि भोजन के सभी पौष्टिक तत्व सुरक्षित रहते हैं और ओवन का खाना भी बिल्कुल सुरक्षित होता है।

टाॅप 5 माइक्रोवेव ओवन 15000 से कम मूल्य में अमेजाॅन पर।

1- सैमसंग 28 ली. कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन (CE1041DSB2/TL,BLACK)

विशेषताऐं-

  • कॅट्रोल मेथडः मेम्ब्रेन
  • डोर टाइपः हैंडल
  • टर्नटेबल साइज़ः 318मि.मि
  • डिसप्ले टाइपः एल.ई.डी
  • कन्वेक्शन हीटरः क्वार्टज़
  • ग्रिल हीटरः शीथ
  • विभिन्न कुकिंग मोड: 6 पावर लेवल, 40-200 डिग्री सेल्सियस का कन्वेक्शन तापमान डीफ्रौस्ट(ऑटो पावर सेंसर)ः स्लिम फ्राई,डोह प्रूफ़, क्षमता-28ली.
  • पाॅवरः 2900 वाॅट

वाॅरंटी-

  • 5 साल की वाॅरंटी मैग्नेट्रान पर और 1 साल की वारंटी प्रोडक्ट पर।

ओवन के साथ जो सामान उपलब्ध होगा-

  • काँच की प्लेट, वायर रैक और एक गाइड लेबल।

2- आई.एफ.बी 30 ली. कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन 0 SC4)

विशेषताऐं-

  • स्टेनलेस स्टील कैविटी, एल.ई.डी डिसप्ले के साथ।
  • 10 पावर लेवल, कूलिंग फीचर, क्लाॅक फीचर टाइमर के साथ, वोल्टेज-230वोल्ट
  • कन्वेेक्शन माइक्रोवेव और ग्रिल माइक्रोवेेव की सुविधा।
  • स्पीड डीफ्रौस्ट, स्टीम क्लीन और साथ ही मल्टी स्टेज कुकिंग।
  • 101 कुकिंग मेनूज़, ऑटो री-हीट एवम तेज़ कुकिंग।
  • सेंसर मालफंक्शन प्रोटेक्शन, ओवर हीटिंग प्रोटेक्शन और साथ ही चाइल्ड सेफ्टी लाॅक।
  • पाॅवरः 2200 वाॅट, ग्रिलः 1250 वाॅट, माइक्रोवेवः 1400 वाॅट।
  • कुल वज़नः 19 किलो

वाॅरंटी-

  • 3 साल की वाॅरंटी मैग्नेट्रान पर और 1 साल की वाॅरंटी प्रोडक्ट पर।

ओवन के साथ जो सामान उपलब्ध होगा-

  • काँच की प्लेट, वायय रैक और एक गाइड लेबल।

3- पैनासोनिक 27 ली. कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन;(NN-CT644M,BLACK)

विशेषताऐं-

  • मेम्ब्रेन कॅट्रोल पैनल, वेेपर क्लीन, 100-200 डिग्री सेल्सियस तापमान कॅट्रोल
  • 64 भारतीय मेनूज़ और 101 ऑटो मेनूज़
  • टाइपः ग्रिल और कनवेक्शन
  • पाॅवरः 2400 वाॅट, ग्रिलः 1400 वाॅट, माइक्रोवेवः 900 वाॅट, वोल्टेजः 220-240 वोल्ट

वाॅरंटी-

4 साल की मैग्नेट्रान पर और 1 साल की वाॅरंटी प्रोडक्ट पर।

ओवन के साथ जो सामान उपलब्ध होगा-

काँच की प्लेट, हाई -लो रैक।

4- एल.जी 32 ली. कनवेक्शन माइक्रोवेव ओवन;(MC3286BRUM,BLACK)

विशेषताऐं-

  • क्षमताः 32 ली. बड़े परिवार के लिए उचित।
  • इसका उपयोग बेकिंग के साथ री-हीटिंग , डीफ्रौस्टिंग, कुकिंग और ग्रिलिंग के लिए किया जा सकता है।
  • इसके साथ एक स्टाटर किट भी उपलब्ध है।
  • 211 इंडियन ऑटो कुक मेन्यू,दही, घी, पनीर, डोसा आदि टैक्ट डायल, 301 ऑटो कुक मेन्यू औप्शन।

वाॅरंटी-

4 साल की वाॅरंटी मैग्नेट्रान पर और एक साल की प्रोडक्ट पर।

ओवन के साथ जो सामान उपलब्ध होगा-

स्टाटर किट, वाॅरंटी कार्ड और गाइड लेबल।

5- गोदरेज 28 ली. कन्वेक्शन माइक्रोवेव ओवन ;(GME 528 CF1 PM,BLACK)

विशेषताऐं-

  • क्षमताः 28 ली. बडे़ परिवार के लिए उचित।
  • इसका उपयोग बेकिंग के साथ री-हीटिंग, डिफ्रौस्टिंग ,कुकिंग और ग्रिलिंग के लिए किया जा सकता है।
  • चाइल्ड सेफ्टी लाॅक।

वाॅरंटी-

3 साल की वाॅरंटी मैग्नेट्रान पर और 1 साल की प्रोडक्ट पर।

ओवन के साथ जो सामान उपलब्ध होगा-

काँच की प्लेट और गाइड लेबल।

माइक्रोवेव ओवन खरीदने के लिए निर्देश-

माइक्रोवेव ओवन का आविष्कार मानव जाती द्वारा किए गए कई बेहतरीन आविष्कारों में से एक है। ओवन की सहायता से बना हुआ भोजन जल्दी बनता है, स्वादिष्ट और सुरक्षित होता है। ओवन की सहायता से हम घर पर ही कई स्वादिष्ट व्यंजन जैसे कि केक, पिज़्ज़ा, मीट, तंदूर आदि बना सकते हैं। अगर आप बाज़ार में जाके देखेंगें तो आपको विभिन्न प्रकार के ओवन मिलेंगे अलग-अलग फीचर्स के साथ, उन सभी मेें से किसी एक का चयन करना काफी कठिन कार्य सााबित होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए मैं आपकोे एक खरीद गाइड उपलब्ध करवा रही हूँ जो आपकी सस्ते और अच्छे ओवन का चयन करने में सहायता करेगी।

1. माइक्रोवेव ओवन के प्रकार

ओवन खरीदने से पहले सबसे पहले इस बात पर विचार करिए कि आपकी खाना बनाते समय क्या क्या आवश्यकताऐं हैं। एैसा करने से आपको यह समझ आ जाएगा कि आपको किस प्रकार के ओवन की ज़रूरत है। माइक्रोेवेव ओवन के काम करने के तरीके और ओवन के फीचर्स के आधार पर इन्हें 3 श्रेणियों में विभाजित किया गया है -सोलो, ग्रिल और कनवेक्शन।

अ- सोलो माइक्रोवेव ओवनः

यह एक बेसिक माॅडल है जिसकी सहायता से आप खाना पका सकतेे हैैं,डिफ्रौस्ट कर सकतेे हैैं और खाना गरम कर सकते हैं।बाद में इस माॅडल मेें ऑटो-कुक जैसे फीचर्स डाल के इसे थोडा माॅडर्न बनाया गया हैै। अगर सोलो माइक्रोवेव ओवन की तुलना अन्य ओवन से की जाए तो यह सस्ते होते हैं औैर इन्हें आसानी से सीखा भी जा सकता है, इनकी क्षमता कम होती है,छोटे परिवार के लिए उचित हैं, इसमे कमी बस यह है कि इसमें आप ग्रिलिंग और बेकिंग नहीं कर सकते हैं।

ब- ग्रिल माइक्रोवेव ओवनः

सोलो माइक्रोवेव ओवन और ग्रिल माइक्रोवेव ओवन के बीच अंतर बस इतना ही है कि ग्रिल माइक्रोवेव में हीटिंग कौइल लगी होती है जिसकी सहायता से आप खाने को ग्रिल और रोस्ट कर सकते हैं। माइक्रोवेव और ग्रिल का उपयोग एक साथ नहीं किया जा सकता, इन दोनों का उपयोग अलग-अलग समय पर किया जाता है। ग्रिल माइक्रोवेव के साथ मेेटल रैक या ग्रिल प्लेट उपलब्ध होती है जिसकी सहायता से आप कबाब और टिक्का जैसे व्यंजन बना सकते हैं। यह छोटे परिवार के लिए उत्तम है, कम दाम पे उपलब्ध होता हैै ,नोर्मल पाॅवर कनज्यूम करता है।

स- कनवेक्शन माइक्रोवेव ओवनः

कनवेक्शन माइक्रोवेव ओवन में सोलो,ग्रिल और कनवेक्शन सभी के गुण हैं। यह ग्रिलिंग,हीटिंग,बेकिंग,डिफ्रौस्टिंग सभी कार्य में सहायक है। इसमें लगा हुआ पंखा गर्म हवा को ओवन के चारों ओर अच्छे से बाँट देता है और साथ ही इसमें लगा हुआ मैग्नेट्रान और हीटिंग कौइल भोजन को अच्छे से पका देता है।बड़े परिवार केे लिए उत्तम। कनवेक्शन माइक्रोवेव बहुत ही उत्तम है पर इसका मूल्य अधिक है इसलिए इसे खरीदने से पहले एक बार चिंतन अवश्य करें।

2. पाॅवर कनसम्पशन-

पाॅवर जितना ज्यादा होता है, ओवन उतनी ही तीव्रता से काम करता है। इसलिए ओवन की हीटिंग क्षमता,पाॅवर रेटिंग आदि की जाँच अवशय कर लें। ओवन के नए माॅडल इन्टैलीजेन्ट हीटिंग सिस्टम के साथ आते हैं जिससे कम पाॅवर कनज्यूम होती है। यदी आपका बड़ा परिवार है, तो आपके लिए बड़ा ओवन ही उत्तम है, उसके हाई पाॅवर कनसम्प्शन सेे खाना कम समय में तैयार होगा और ऑटो -कुक औप्शन होने से खाना जलेगा भी नहीं।

3. ओवन के स्मार्ट फीचर्स-

हर ब्रैंड अपने प्रोडक्ट को अच्छा बनाने के लिए उसमे अच्छे से अच्छे फीचर्स डालता है, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं.

अ- ऑटो कुकः

ऑटो कुक फीचर खास तौर से उन लोगों के लिए होता है जिन्हें यह अन्दाज़ा नहीं लग पाता कि खाने को कितने समय के लिए ओवन में पकने के लिए रखना है।इसमें आपको बस खाने का प्रकार और खाने की मात्रा सिलेक्ट करनी होगी उसके हिसाब से ओवन पाॅवर और समय अपने आप ही सेट कर लेगा।

ब- ऑटो डिफ्रौस्टः

ऑटो डिफ्रौस्ट कुछ ब्रैंड के कुछ ही अवन में होता है। वहीं अगर हम डिफ्रौस्ट की बात करें तो वह ग्रिल,कनवेक्शन हर प्रकार के ओवन में उपलब्ध होता है।ऑटो डिफ्रौस्ट में आपको बस खाने का प्रकार और खाने का वनज सेट करना होता है।

स- प्रीहीटः

अगर आपको बेकिंग के बारे में थोडा भी ज्ञान हो तो आप जानते होंगे कि बेकिंग केे पहले ओवन को प्रीहीट करना पडता है। ओवन को बेकिंग से पहले 200 डिग्री तक प्रीहीट कर लेना चाहिए इससे कम पावर कनस्यूम होगी और केक,पेस्ट्री आदि आसानी से बेक होे सकेंगी।

ड- रोटिसेरीः

ओवन का यह फीचर मांसाहारी भोजन प्रिए लोगोेेें के लिए है, जिसकी सहायता से आप चिकन, मीट, कबाब, पनीर आदि पका सकते हैं। इस फीचर की सहायता से हीट पूरे ओवन में बराबर फैल जाती है और आपका भोजन अच्छे से ग्रिल और रोस्ट हो जाता है।

ई- टाइमरः

टाइमर एक बहुत ही खास फीचर है। एक निश्चित मात्रा के भोजन के लिए आप एक निश्चत समय को ओवन में सेट करके, बिना किसी चिंता के वहाँ से हट के दूसरे काम कर सकते हैं। आपको ओवन के सामने खड़े रह के खाना पकाने की कोई आवश्यकता नहीं हैं।जब खाना पक जाएगा तोे जो टाइम आपने सेट किया था, ओवन उस टाइम के अनुसार अपने आप ही बन्द हो जाएगा।

फ- चाइल्ड सेेफ्टी लाॅकः

बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी ओवन में चाइल्ड सेफ्टी लाॅक होता है जिसकी सहायता से ओवन की सेटिंग आसानी से नहीं बदलती हैं और कई हादसे टाले जा सकते हैं।

ग- कन्ट्रोल पैनलः

इसमें लगे मैकेनिकल या टच औप्शन आपकी तापमान, टाइमर ,पाॅवर आदि सेट करने में सहायता करेंगे।

ह- रिमूवेबल रैकः

कुछ ब्रैंड रिमूवेबल रैक उपलब्ध कराते हैं जिसकी सहायता से आप एक समय में दो डिश पका सकते हैं।

इ- सेंसरः

इस फीचर की सहायता से ओवन टाइमर , पाॅवर , करंट आदि पर नियंत्रण रखता है।

5. कीमत और वाॅरंटी-

ओवन की कीमत साइज़ और क्वालिटी के हिसाब से अलग-अलग होती है। अगर बात वाॅरंटी की करें तो यह भी ब्रैंड के हिसाब से होती है, किसी की 5 साल तो किसी की 3 साल। अब वाॅरंटी का जो पैटर्न मार्केट में आ रहा है वो यह हैै कि आपको 1 साल की वाॅरंटी प्रोडक्ट पे मिलेगी और 1-2 साल की मैैग्नेट्रान पर। ओवन खरीदने से पहले मैग्नेट्रान की वाॅरंटी अवशय देेख लें, क्योंकि यह जल्दी खराब होता हैै।

6. ओवन का उपयोग करतेे समय दें इन बातोेें का ध्यान –

  • मीडियम और हाई पाॅवर मोड पे प्लास्टिक के बर्तन का उपयोग ना करें।
  • ओवन के बर्तन का ही उपयोग करें क्योंकि प्लास्टिक गल सकती है,काँच ज्यादा तापमान पे टूट सकता है और स्टील मैैग्नेट्रान को खराब कर सकता है।
  • अगर आपको खाना बनाने का अनुभव नहीं है तो ऑटो कुक औप्शन का प्रयोग करें ,यह आपके खाने को खराब होने से बचाएगा।
  • किसी भी पैकेट बन्द समान को तुरंत ना पकाऐें।
  • अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान अवशय रखें, ओवन को साफ रखें।
  • एक कटोरी में नींबू का रस और थोडा पानी ले के ओवन में बौयल कर लें इससे ओवन के अंदर से बदबू चली जाएगी और सभी कीटाणू भी मर जाऐंगे।
  • ओवन खरीदने से पहले उसके सभी पार्टस और फीचर्स की जाँच अवशय कर लें।

कुछ ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल-

1.ओवन को अंदर से साफ कैसे करें ?

एक कटोरी में नीबू का रस, 2 चम्मच सिरका और गर्म पानी लें और कपड़ेे की सहायता से ओवन को साफ कर लें। इससे बदबू और कीटाणू दोनो ही खत्म हो जाऐंगे।

2. क्या ओवन अपने आप भोजन की महक कोे खत्म कर सकता है ?

इसका उत्तर है नहीं ,सफाई आपको ही करनी होगी।

3. माइक्रोवेव ओवन कितनी पाॅवर लेता है ?

यह ओवन के साइज़ और उसके प्रकार पर निर्भर करता हैं। अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए ब्लौग को पढें।

4. क्या इनवर्टर माइक्रोवेव अच्छा होता है ?

हाँ, क्योंकि यह नई और अच्छी टेक्नोलौजी है, कम ऊर्जा का उपयोग करता है, और नोर्मल ओवन से ज्यादा अच्छा है।

5. क्या ओवन में खाना बनाने से उसका पोषण खत्म हो जाता है ?

नहीं, ओवन में भोजन पानी के अणु को हीट कर के पकता है, खाने का पोेषण बना रहता है। अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए ब्लोग को पढें।

6. माइक्रोवेव ओवन कितना चलता है ?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि ओवन का कितना और किस प्रकार उपयोग किया जा रहा है। आप ओवन को जितने अच्छे से मेनटेन रखेंगे वो उतना ही लम्बा चलेेगा।

7. ओवन में कौन से बर्तन का उपयोग करना चाहिए ?

काँच के बर्तन जो ओवन के लिए बने होते हैं ,उनका उपयोग करें ,पेपर प्लेट का उपयोग खाना गरम करने के लिए किया जा सकता है, मेटल और फौइल का भी प्रयोग किया जा सकता हैै।

8. क्या ओवन में बना खाना सुरक्षित होता है ?

हाँ, अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए ब्लौग को पढें।
क्या आप इस सूची से संतुष्ट हैं।आप अपनी राय हमें मेसेज कर के बता सकते हैं।

About the author

Shraddha Kasoundhan

Leave a Comment